Yojna
Trending

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojna : केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी दे दी | आप भी उठा सकते हैं इस योजना का लाभ

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojna : 13 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने PM Surya Ghar Muft Bijli Yojna की शुरुआत की थी. इस कार्यक्रम के तहत लाभार्थियों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी और जो लोग अपने घरों की छत पर सोलर पैनल लगाएंगे उन्हें सब्सिडी भी मिलेगी।

मोदी सरकार ने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) को मंजूरी दे दी है, जिससे देश के एक करोड़ से ज्यादा घरों को मुफ्त बिजली मिलेगी। गुरुवार को सरकारी कार्यकारी बोर्ड की बैठक में इसे हरी झंडी दे दी गई। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह जानकारी साझा की. इसका मतलब है कि लोगों को सौर ऊर्जा सहायता कार्यक्रम के तहत 300 यूनिट मुफ्त बिजली प्राप्त करने का अवसर दिया गया है।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana (पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना ) Scheme

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी महीने 13 फरवरी को प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojna) की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत 300 यूनिट मुफ्त बिजली का लाभ मिलेगा। इसके अलावा, केंद्र सरकार ने लोगों को अपने घरों की छत पर सौर पैनल स्थापित करने की लागत को कम करने के लिए इस कार्यक्रम के तहत सब्सिडी प्रदान करने की भी योजना बनाई है।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana सब्सिडी स्कीम

छत पर सौर पैनल स्थापित करने के लिए आवेदन करने वालों को 1kW मॉड्यूल के लिए 30,000 रुपये और 2kW मॉड्यूल के लिए 60,000 रुपये की सब्सिडी मिल सकती है। हालाँकि, 3 किलोवाट या उससे अधिक के सिस्टम के लिए 78,000 रुपये की सब्सिडी है।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojna सब्सिडी पाने के लिए जरुरी काम

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojna - Narendra Modi
PM Surya Ghar Muft Bijli Yojna : Image Credit – Canva

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को भारत का निवासी होना चाहिए। इसके अलावा, कम आय और मध्यम आय वाले परिवार जिनके पास अपना घर है, वे आवेदन कर सकते हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सरकार से अनुदान प्राप्त करने के लिए आपको महत्वपूर्ण कार्य करने होंगे। नेट मीटर स्थापित करने के बाद, DISCOM की तरफ से जांच के बाद पोर्टल से आपके लिए कमीशनिंग सर्टिफिकेट जारी कर दी जाएगी, जिसका अर्थ है कि अब आपने इस कार्यक्रम के लिए आवेदन कर दिया है। हालाँकि, अनुदान प्राप्त करने के लिए आपको एक दस्तावेज़ अपलोड करना होगा। एक बार प्रमाणपत्र जारी होने के बाद, बैंक विवरण और रद्द किया गया चेक पोर्टल पर सब्मिट करना होगा। सब्सिडी आपके बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana के लाभ

यह योजना केवल घरों को रोशन करने के लिए नहीं है बल्कि यह योजना सूरज की ऊर्जा को अपनाने के तेज और किफ़ायती तरीक़े के बारे में भी है। यह योजना भारत के घरों पर वित्तीय बोझ कम करने और पर्यावरणीय स्थिरता में भी योगदान देने की दिशा में एक व्यापक दृष्टिकोण पर काम करती है।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana से जुड़े लाभ निम्नलिखित है

  • 1 करोड़ लोगो को इस योजना के तहत लाभ मिलेंगा।
  • इस योजना के तहत प्रतिमाह 300 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएँगी।
  • सोलर पैनल खरीदने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाएँगी।
  • सरकार द्वारा बेंको से सोलर पैनल खरीदने के लिए लोन उपलब्ध कराने के लिए सहायता व मार्गदर्शन दिया जायेगा।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana के लिए दस्तावेज

यदि कोई व्यक्ति PM Surya Ghar Muft Bilji Yojana का पात्र बनना चाहता है तो उसके पास निम्नलिखित ज़रूरी दस्तावेज होना अनिवार्य है:

  • आधार कार्ड
  • मूलनिवासी प्रमाण पत्र
  • बिजली का बिल
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल न.
  • शपथ पत्र
  • इनकम का सर्टिफिकेट

कैसे करे PM Surya Ghar Muft Bijli Yojna में Apply

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in पर जाएं और अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर चुनें.
  2. अब अपने राज्य और बिजली वितरण कंपनी का नाम चुनें. फिर अपना बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल डालें.
  3. इसके बाद नए पेज पर कंज्यूमर नंबर और मोबाइल डालकर लॉगइन करें. जब फॉर्म खुल जाएगा तो इसमें दिए गए दिशा-निर्देशों के तहत रूफटॉप सोलर पैनल के लिए अप्लाई करें.
  4. इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको फीजिबिलिटी अप्रूवल मिलेगा, इसके बाद अपने DISCOM के साथ रजिस्टर्ड किसी भी वेंडर से प्लांट इंस्टॉल करा सकेंगे.
  5. सोलर पैनल इंस्टॉलेशन होने के बाद अगले स्टेप के तहत आपको प्लांट डिटेल के साथ नेट मीटर के लिए आवेदन करना होगा.

newskano.com

We have cover the latest Entertainment,Automobiles,Technology and Travel related news.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button