Travel

PM Modi in Kaziranga National Park Visit :क्या खास है असम के काज़ीरंगा नेशनल पार्क में आइये जानते हैं ?

Kaziranga National Park : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार, 9 मार्च की सुबह एक हाथी के साथ जीप में सवार होकर असम में काजीरंगा नेशनल पार्क और टाइगर रिवर्ज से गुजरे। प्रधान मंत्री मोदी ने राष्ट्रीय उद्यान में तीन हाथियों को उनका पसंदीदा भोजन, गन्ना भी दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने काजीरंगा नेशनल पार्क में जानवरों की सुरक्षा के लिए तैनात वन रेंजरों से भी मुलाकात की. प्रधानमंत्री मोदी ने यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल की अपनी पहली यात्रा की तस्वीरें भी साझा कीं।

Kaziranga National Park - Assam
Kaziranga National Park : Image Credit – Social Media

प्रधानमंत्री मोदी को सुबह-सुबह जीप से काजीरंगा नेशनल पार्क की ओर जाते देखा गया। उस वक्त उनके साथ वन विभाग के प्रतिनिधि भी मौजूद थे. राष्ट्रीय उद्यान निदेशक सोनाली घोष और वन विभाग के अन्य अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को यहां मौजूद जानवरों के बारे में जानकारी दी। प्रधानमंत्री मोदी के पास एक कैमरा भी था और वह इसका इस्तेमाल सुबह के समय राष्ट्रीय उद्यान के कई खूबसूरत स्थानों की तस्वीरें लेने के लिए किया। उन्होंने जानवरों की तस्वीरें भी खींचीं।

PM मोदी जंगल सफारी करते हुए

Kaziranga National Park PM Modi
Kaziranga National Park : Image Credit – Social Media

समाचार एजेंसी एएनआई ने प्रधानमंत्री मोदी की जंगल सफारी का एक वीडियो भी साझा किया जिसमें वह पार्क के रास्ते में एक जीप में बैठे नजर आ रहे हैं. इस कारवां में आपको 2-3 जीपें दिखेंगी. वीडियो में प्रधानमंत्री मोदी को हाथी पर बैठे और राष्ट्रीय उद्यान में जानवरों की प्रशंसा करते हुए देखा जा सकता है।

Kaziranga National Park (काजीरंगा नेशनल पार्क)

Kaziranga National Park - PM Modi
Kaziranga National Park : Image Credit – Social Media

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान भारत के असम राज्य के गोलाघाट और नागांव जिलों में एक राष्ट्रीय उद्यान है। यह पार्क, जो दुनिया के दो-तिहाई भारतीय गैंडों को आश्रय देता है, एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है।[2] मार्च 2018 में हुई जनगणना के अनुसार, जो असम सरकार के वन विभाग और कुछ मान्यता प्राप्त वन्यजीव गैर सरकारी संगठनों द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की गई थी, काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में गैंडों की आबादी 2,613 है। इसमें 1,641 वयस्क गैंडे (642 नर, 793 मादा, 206 अलिंगे) शामिल हैं; 387 उप-वयस्क (116 पुरुष, 149 महिलाएं, 122 गैर-लिंगी); और 385 बछड़े।

2015 में, गैंडों की आबादी 2,401 थी। काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान को 2006 में टाइगर रिजर्व घोषित किया गया था। यह पार्क हाथियों, जंगली भैंसों और दलदली हिरणों की बड़ी प्रजनन आबादी का घर है। काजीरंगा को बर्डलाइफ इंटरनेशनल द्वारा पक्षी प्रजातियों के संरक्षण के लिए एक महत्वपूर्ण पक्षी अभयारण्य के रूप में मान्यता दी गई है। भारत के अन्य संरक्षित क्षेत्रों की तुलना में काजीरंगा ने वन्यजीव संरक्षण में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है। यह पार्क पूर्वी हिमालयी जैव विविधता हॉटस्पॉट के किनारे पर स्थित है और उच्च जैव विविधता और दृश्यता को जोड़ता है।

newskano.com

We have cover the latest Entertainment,Automobiles,Technology and Travel related news.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button