Technology

FASTag KYC Update कराने का आज आखिरी दिन,अब तक नहीं किया KYC Update तो फॉलो करें ये Steps

FASTag KYC Update के लिए आखिरी मौका है अगर आपने अपने FASTag KYC को Update या Complete नहीं किया है तो बैंक आपके FASTag को Inactive या Blacklist कर देगा। इसकी आखिरी तारीख 31 January है।

दरअसल, नैशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) फास्टैग के जानबूझकर दुरुपयोग पर रोक लगाने की कोशिश कर रही है और इसी बाबत यह कदम उठाया गया है।

FASTag KYC Update (1)
FASTag KYC Update

बहुत से लोग एक ही ऑटोमोबाइल के लिए कई FASTag का इस्तेमाल कर रहे हैं और इन्हें KYC, यानी सत्यापित भी नहीं कराते हैं। ऐसे में जिन लोगों ने अब तक अपना FASTag KYC Update नहीं कराया है, वे आज ही कर लें, नहीं तो 1 फरवरी से यह निष्क्रिय हो जाएगा और ऐसी सूरत में आपको टोल प्लाजा पर दोगुना भुगतान करना पड़ सकता है।

अगर आप अपना FASTag KYC Update करना चाहते हैं तो हमारे बताए हुए प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

कैसे FASTag KYC Update करें ऑनलाइन ?

Step 1: सबसे पहले FASTag वेबसाइट fasta g.ihmcl.com पर जाएं।

Step 2: अब ‘मेरी प्रोफाइल सेक्शन में KYC सब सेक्शन पर क्लिक करें।

Step 3: यहां अपनी सभी जरूरी डिटेल भरें और ID और Address Proof के लिए सारी details भरें।

Step 4:इसके बाद अपने पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करें

Step 5: अब डिक्लेरेशन को चेक करके Submit बटन पर क्लिक करें।

Step 6: सभी डॉक्यूमेंट को जमा करने के बाद KYC वेरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा करें।

Offline FASTag KYC Update कैसे कराये ?

जिन लोगों को ऑनलाइन अपना FASTag KYC Update कराने में दिक्कत हो रही है, वो ऑफलाइन भी आसानी से इसे FASTag KYC Update करा सकते हैं।

इसके लिए आपको उस बैंक जाना होगा, जिससे आपका फास्टैग जुड़ा है। वहां आपको एक KYC फॉर्म मिलेगा, जिसे पूरा भरकर बैंक में जमा करा दें। इसके बाद आपका FASTag KYC Update हो जाएगा और इससे जुड़ा मैसेज आपके मोबाइल पर आ जाएगा।

सरकार ने FASTag KYC Update कराने का क्यों उठाया कदम?

सरकार ने One Vehicle, One FASTag प्रोग्राम को शुरू किया था ताकि सरकार के साथ-साथ लोगों में भी इलेक्ट्रॉनिक टोल सिस्टम को लेकर विश्वास और पारदर्शिता बनी रहे।

NHAI ने पहले ही इस विषय पर चिंता जताई है कि अक्सर ऐसे मामले सामने आते है कि एक वाहन के लिए कई फास्टैग जारी किए जाते हैं।

NHAI ने FASTag यूजर्स को RBI गाइडलाइन के तहत इस साल 31 जनवरी तक अपने लेटेस्ट FASTag की KYC प्रक्रिया को पूरा करने को कहा है। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो पुराने FAST अकाउंट निष्क्रिय या ब्लैकलिस्ट कर दिए जाएंगे।

newskano.com

We have cover the latest Entertainment,Automobiles,Technology and Travel related news.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button