Religions

Bada Mangal 2024 Date : जानिए 2024 में किस दिन से बड़ा मंगल मनाया जायेगा ?

बड़ा मंगल (Bada Mangal 2024) प्रत्येक वर्ष ज्येष्ठ माह के पहले मंगलवार को मनाया जाता है। इस वर्ष 2024 में बड़ा मंगल 28 May 2024 को मनाया जायेगा।

बड़ा मंगल (Bada Mangal 2024) Date

बड़ा मंगल (Bada Mangal 2024) ज्येष्ठ महीने के पहले मंगलवार को पूरे लखनऊ में बड़े धूम धाम से मनाया जाता है। इस दिन लखनऊ के हर गली मुहल्ले में चारो तरफ विशाल भंडारे का आयोजन होता है। लखनऊ के हर हनुमान मंदिर में इस दिन बहुत भीड़ होती है विशेष रूप से अलीगंज के हनुमान मंदिर में क्यूंकि इसे बड़ा मंगल का केंद्र मंदिर माना जाता है।    

बड़ा मंगल प्रत्येक वर्ष ज्येष्ठ माह के पहले मंगलवार को मनाया जाता है। इस वर्ष 2024 में बड़ा मंगल 28 May 2024 को मनाया जायेगा।

इस साल 2024 में कुल 4 मंगलवार को बड़ा मंगल (Bada Mangal 2024)मनाया जायेगा।

पहला बड़ा मंगल दिनांक 28 May 2024
दूसरा बड़ा मंगल दिनांक04 June 2024
तीसरा बड़ा मंगल दिनांक11 June 2024
चौथा बड़ा मंगल दिनांक18 June 2024
Bada Mangal 2024

बड़ा मंगल क्यों मनाते हैं ? क्या है बड़ा मंगल का इतिहास ?

आइये जानते है की बड़ा मंगल 2024 हम लखनऊ में क्यों मानते है और बड़ा मंगल का क्या इतिहास है। 

बहुत समय पहले की बात है जब अवध के नवाब मोहम्मद अली शाह के पुत्र की तबियत बहुत की बिगड़ गयी थी। उन्होंहे हर बड़े से बड़े जगह अपने पुत्र का इलाज़ कराया लेकिन उनके बेटे की तबियत में कोई भी सुधार नहीं हो रहा था। नवाब बहुत ही चिंतित थे। तब एक लोग उन्हें  लखनऊ के अलीगंज में हनुमान मंदिर जाने का सलाह दिया।

उसके बाद नवाब  मोहम्मद अली शाह की बेगम रुबिया ने अपने पुत्र को लेकर हनुमान जी के मंदिर पहुंच गई।  

उस मंदिर के पुजारी ने रुबिया से अपने पुत्र को वहीं छोड़ देने को कहा। और कुछ दिन बाद आने को कहा। हनुमान जी के चमत्कार से नवाब का पुत्र एक दम सही हो गया। जब रुबिया अपने बेटे को लेने मंदिर पहुंची तो उसे स्वस्थ देखकर वो बहुत की प्रसन्न हो गई। 

और उसने हनुमान जी प्रणाम कर शुक्रिया किया। 

इसके बाद ही नवाब मोहम्मद अली शाह ने इस मंदिर का कायाकल्प करा दिया। और हर साल ज्येष्ठ महीने के पहले मंगलवार को बड़ा मंगल के रूप में मनाने की घोषणा केर दी। तभी से यह बड़ा मंगल लखनऊ में मनाया जाने लगा। इस दिन नवाब ने बहुत ही विधि विधान से हनुमान जी की पूजा अर्चना कराई और सबको प्रसाद बाटे। और इसके साथ ही मंदिर में प्याऊ लगवाया। 

उसी समय से यह बड़ा मंगल पर्व के रूप में मनाया जाने लगा। चाहे हिन्दू हो या मुस्लमान हर कोई इसे बहुत धूम धाम से मनाता है। 

कहते है सच्चे मन से जो कोई भी उस मंदिर में हनुमान जी पूजा करता है हनुमान जी उसकी साडी मनोकामना पूरी करते हैं। आज भी अलीगंज के हनुमान मंदिर की चमक वैसी ही बनी है। बड़े मंगल के समय तो यहाँ भक्तों की बहुत भीड़ होती है। बड़े मंगल की तयारी एक महा पूर्व से बहुत जोरो शोरो से शुरू हो जाती है। इस दिन मंदिर में बहुत बड़े भंडारे का आयोजन किया जाता है।

बड़ा मंगल का महत्व

Bada Mangal 2024- Jai Shri Ram
Bada Mangal 2024 : Image Credit – Social Media

बड़ा मंगल 2024 का बहुत की विशेष महत्व है। कहते हैं हनुमान जी से सच्चे मन से जो कोई भी पूजा करता है हनुमान जी उसकी सारी मनोकामना पूरी करते हैं।

बड़ा मंगल के दिन लखनऊ के हर जगह विशाल भंडारे का आयोजन होता है। बड़े मंगल के दिन हर गली मोहल्ले में भंडारा होता है। 

बड़ा मंगल के दिन लखनऊ के हनुमान सेतु मंदिर में  बड़ा मंगल बहुत धूम धाम से मनाया जाता है। इस दिन मंदिर के पास विशाल भंडारे का लोग आयोजन करते हैं। सुबह से ही मंदिर में भक्तो की भीड़ लगी होती है जो देर रात तक रहती है। बड़ा मंगल के दिन मंदिर में सुन्दरकांड का पाठ और कीर्तन चलता रहता है।

बड़ा मंगल में शहर में चारो तरफ भंडारे ,प्याऊ और लंगर की व्यवस्था भक्त लोग अपनी श्रद्धा से करते हैं और लोगो को प्रसाद बाटते हैं। 

प्रसाद में  पूड़ी / कचोरी और आलू की सब्जी ,छोला चावल ,कड़ी चावल ,जलेबी ,बूंदी ,रस आदि बाटी जाती है। 

कहते हैं बड़ा मंगल के दिन शहर में कोई भी भूखा पेट नहीं सोता है। चाहे छोटा आदमी हो या बड़ा आदमी हेर कोई भंडारे का प्रसाद ही खाता है।  बड़ा मंगल के दिन लखनऊ के बहुत से घर में खाना ही नहीं बनता है सब लोग भंडारे का प्रसाद खाते हैं। 

बड़े मंगल के भंडारे का आयोजन कोई भी अपनी सामर्थ के अनुसार कर सकता है। 

बड़े मंगल के दिन लखनऊ में हर जगह भंडारे का इतना विशाल रूप देखने लायक होता है। पूरे भारत में लखनऊ के बड़ा मंगल की चर्चा होती है। 

धीरे धीरे बड़ा मंगल लखनऊ के ग्रामीण इलाको और आस पास के शहरों में भी लोग मानना शुरू कर दिए है। कहते है किसी को खाना  खिलाना और प्यासे को पानी पिलाने से बड़ा कोई धर्म नहीं होता है। इसलिए चाहे कोई किसी भी किसी भी धर्म जाती का क्यों न हो वो इस पर्व को बहुत धूमधाम से मनाता है।   

हर भंडारे पर हनुमान जी की बड़ी सी प्रतिमा रखी जाती है और लोग हनुमान चालीसा और हनुमान आरती पढ़ कर इस भंडारे का शुरुआत करते हैं। 

newskano.com

We have cover the latest Entertainment,Automobiles,Technology and Travel related news.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button