Entertainment
Trending

12th Fail : क्या आप IPS अधिकारी मनोज कुमार शर्मा, IRS अधिकारी श्रद्धा जोशी को जानते हैं ?

12th Fail 2023 की भारतीय हिंदी भाषा की जीवनी पर आधारित ड्रामा फिल्म है जिसका लेखन और निर्देशन विधु विनोद चोपड़ा ने किया है।

12th Fail अनुराग पाठक की 2019 की अनाम नॉन-फिक्शन किताब पर आधारित है,जो Manoj Kumar Sharma (मनोज कुमार शर्मा) की वास्तविक जीवन की कहानी है, जो अत्यधिक गरीबी को पार कर भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी बने।

12th Fail Cast

12th Fail - Cast
Image Credit – Social Media

फिल्म में विक्रांत मैसी (Vikrant Massey) मुख्य भूमिका में हैं, उनके साथ मेधा शंकर (Medha Shankar), अनंत वी जोशी, अंशुमान पुष्कर और प्रियांशु चटर्जी भी हैं।

डकैत प्रभावित चंबल घाटी में जन्मे, मनोज कुमार शर्मा मेयर के लिए काम करने वाले एक ईमानदार क्लर्क के बेटे और कार्रवाई में मारे गए सूबेदार के पोते हैं।

बेहद ईमानदार होने के कारण एक भ्रष्ट अधिकारी को पीटने के आरोप में मनोज के पिता को निलंबित कर दिया जाता है।

अपने सभी बैच साथियों की तरह, मनोज अपनी कक्षा 12 की अंतिम परीक्षा के लिए नकल की पर्चियाँ तैयार करता है, जिसकी व्यवस्था स्थानीय विधायक के प्रभाव में होती है, जो निर्देश देता है कि सभी छात्रों को उत्तीर्ण होना चाहिए।

हालाँकि , नव स्थानांतरित पुलिस अधिकारी, DSP Dushyant Singh, स्कूल में विधायक की कॉल को नजरअंदाज कर देते हैं और हेडमास्टर को गिरफ्तार कर लेते हैं, जब हेडमास्टर उन्हें रिश्वत देने की कोशिश करता है। परिणामस्वरूप, मनोज सहित सभी छात्र परीक्षा में Fail हो जाते हैं।

इस बीच, उनके पिता उनके निलंबन को High Court में चुनौती देने चले जाते हैं, और परिवार का बोझ मनोज और उनके बड़े भाई पर छोड़ देते हैं।मनोज और उसका भाई सवारी रिक्शा का काम करने लगे ताकि घर का खर्च उठा सके। 

मनोज के भाई को विधायक  के स्थानीय लोग  झूठे आरोप में गिरफ्तार करवा देते हैं, क्योंकि विधायक के आदमी उसके सवारी वो जबरन अपनी बस  में जाने को बोलते हैं।  भ्रष्ट पुलिस अधिकारी भी विधायक के साथ मिले हैं और मनोज के भाई को फंसाने की कोशिश करते हैं।मनोज अपने भाई को छुड़ाने के लिए  तुरंत DSP दुष्यंत के घर जाता है, जो उसके भाई को छुड़ा लेता है।

जब मनोज यह सीखने का अनुरोध करता है कि दुष्यन्त जैसा उच्च पदस्थ अधिकारी कैसे बनें, तो दुष्यन्त उसे सलाह देता है कि “Stop Cheating (धोखा देना बंद करो)।”

एक साल बाद, मनोज ने बिना नकल किए अपनी परीक्षा तीसरी श्रेणी में उत्तीर्ण की और डीएसपी बनने के लिए इतिहास और हिंदी साहित्य में कला स्नातक करने का विकल्प चुना।मनोज की दादी अपनी ज़िन्दगी भर की बचा के रखे पैसे उसे दे देती है ताकि मनोज ग्वालियर जाके सरकारी PCS कोचिंग में पढ़ सके। लेकिन रास्ते में मनोज का सारा सामान और पैसा चोरी हो जाता है। 

12th Fail Movie
Image Credit – Social Media

MP सरकार ने मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की समूह I परीक्षाओं को अगले तीन वर्षों के लिए रोकने का निर्णय लिया है, क्योंकि सरकार के पास नए अधिकारियों को नियुक्त करने के लिए धन की कमी है। इससे उनका सीधी भर्ती से पुलिस उपाधीक्षक बनने का सपना टूट गया। 

वहां उसकी मुलाकात प्रीतम पांडे से होती है, जो पीएससी परीक्षा के लिए पढ़ाई करने आया था।मनोज UPSC के बारे में सीखता है और पढ़ाई करने और IPS  अधिकारी बनने के लिए प्रीतम के साथ दिल्ली जाता है।

उसकी मुलाकात गौरी भैया से होती है जो परीक्षा पास करने के लिए अपना आखिरी प्रयास कर रहे हैं और मनोज को नौकरी के अवसर और पढ़ाई के लिए जगह मुहैया कराते हैं।

हालाँकि, गौरी भैया अपने अंतिम प्रयास को पास नहीं कर पाते हैं। और आगे बढ़ने का निर्णय लेते हुए, गौरी भैया ने ‘रीस्टार्ट’ नाम से एक कोचिंग संस्थान और एक चाय की दुकान खोली और अपनी सेवाएँ निःशुल्क प्रदान करना शुरू कर दिया।

मनोज preliminary examinations के पहले attempt में फेल हो जाता है लेकिन गौरी भैया के मदद से वह फिर से प्रयास करता और सफल हो जाता है। 

एक कोचिंग सेंटर की यात्रा के दौरान, उसकी मुलाकात मसूरी की श्रद्धा जोशी (Shraddha Joshi) से होती है, जो UPSC और उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के तयारी के लिए आयी रहती है और मनोज  उससे प्यार करने लगता है।

अपने सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, मनोज उस वर्ष भी अपनी मुख्य परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने में असफल रहा। 

फिर वह और भी अधिक मेहनत करने का निर्णय लेता है, हालाँकि उसका परिणाम वही होता है। वह घर लौटता है और पाता है कि उसकी दादी की मृत्यु हो गई है।

मनोज आटा चक्की में काम करता है और रात में पढ़ाई करता है। मनोज कई बार सड़क पर लाइट के नीचे पढ़ाई करता है।

12th Fail Movie में अब, निराश गौरी भैया मनोज को अपने घर ले जाते हैं और उससे कहते हैं कि वह छोटी-मोटी नौकरियाँ करना छोड़ दे और पूरी तरह से अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दे। वह ऐसा करता है, और अंततः श्रद्धा की मदद से मुख्य परीक्षाओं को भी पास कर लेता है।  इस समय तक श्रद्धा डिप्टी कलेक्टर बनने के लिए अपनी यूकेपीएससी परीक्षाओं को पास कर चुकी रहती है।

12th Fail OTT Movie
Image Credit – Social Media

प्रीतम, जो अपनी सभी परीक्षाओं में बार-बार असफल हो रहा था, उसको मनोज से ईर्ष्या होने लगती है और वह मनोज और श्रद्धा के रिश्ते को बदनाम करने लगता है की वह मनोज के साथ “सो रही है”।  इससे उनके रिश्ते में दरार आ जाती है, लेकिन अंततः मामला सुलझ जाता है, हालांकि मनोज, प्रीतम से बहुत नाराज हो जाते हैं।

मनोज अपना इंटरव्यू देते हैं और सभी सवालों का ईमानदारी से जवाब देते हैं। वह श्रद्धा द्वारा उसे लिखा गया एक पत्र पढ़ता है जिसमें श्रद्धा लिखती है तुम चाहे अधिकारी बनो या मामूली इंसान मैं शादी तो तुम्ही से करुँगी। मनोज यह पढ़ कर बहुत खुश होता है और खुशी-खुशी इंटरव्यू देते हैं और मुस्कुराते हुए बाहर आते हैं। दो महीने बाद, जब परिणाम घोषित हुए, तो मनोज को एहसास हुआ कि उसे IPS अधिकारी बनने के लिए रैंक मिल गई है और वह भावुक होकर रोने लगा।

मनोज मध्य प्रदेश के मंदसौर के पुलिस स्टेशन में DSP दुष्यन्त सिंह से मिलने जाता है और उसे cheating छोड़ने  लिए प्रोत्साहित करने के लिए धन्यवाद देता है और उसे अपनी शादी का निमंत्रण कार्ड देता है।

Manoj Kumar Sharma Real Photo

12th Fail Movie के असली हीरो मनोज कुमार शर्मा (IPS) की आप Real photo यहाँ देख सकते हैं।

Manoj Kumar Sharma Real photo
Image Credit – Instagram

Shraddha Joshi Real Photo

12th Fail Movie की श्रद्धा जोशी आप Real photo यहाँ देख सकते हैं।

Shraddha Joshi Real Photo
Image Credit – Instagram

newskano.com

We have cover the latest Entertainment,Automobiles,Technology and Travel related news.

Related Articles

Back to top button