बड़ा मंगल ज्येष्ठ महीने के पहले मंगलवार को पूरे लखनऊ में बड़े धूम धाम से मनाया जाता है। इस दिन लखनऊ के हर गली मुहल्ले में चारो तरफ विशाल भंडारे का आयोजन होता है।

बड़ा मंगल प्रत्येक वर्ष ज्येष्ठ माह के पहले मंगलवार को मनाया जाता है। इस वर्ष 2024 में बड़ा मंगल 28 May 2024 को मनाया जायेगा।

इस साल 2024 में कुल 4 मंगलवार को बड़ा मंगल (Bada Mangal 2024)मनाया जायेगा।

पहला बड़ा मंगल दिनांक :  28 May 2024 दूसरा बड़ा मंगल दिनांक :  04 June 2024 तीसरा बड़ा मंगल दिनांक : 11 June 2024 चौथा बड़ा मंगल दिनांक :   18 June 2024

आइये जानते है की बड़ा मंगल 2024 हम लखनऊ में क्यों मानते है और बड़ा मंगल का क्या इतिहास है

बहुत समय पहले की बात है जब अवध के नवाब मोहम्मद अली शाह के पुत्र की तबियत बहुत की बिगड़ गयी थी। उन्होंहे हर बड़े से बड़े जगह अपने पुत्र का इलाज़ कराया लेकिन उनके बेटे की तबियत में कोई भी सुधार नहीं हो रहा था।

नवाब बहुत ही चिंतित थे। तब एक लोग उन्हें  लखनऊ के अलीगंज में हनुमान मंदिर जाने का सलाह दिया।

हनुमान जी के चमत्कार से नवाब का पुत्र एक दम सही हो गया। जब रुबिया अपने बेटे को लेने मंदिर पहुंची तो उसे स्वस्थ देखकर वो बहुत की प्रसन्न हो गई।

इसके बाद ही नवाब मोहम्मद अली शाह ने इस मंदिर का कायाकल्प करा दिया। और हर साल ज्येष्ठ महीने के पहले मंगलवार को बड़ा मंगल के रूप में मनाने की घोषणा केर दी। तभी से यह बड़ा मंगल लखनऊ में मनाया जाने लगा।

बड़ा मंगल में शहर में चारो तरफ भंडारे ,प्याऊ और लंगर की व्यवस्था भक्त लोग अपनी श्रद्धा से करते हैं और लोगो को प्रसाद बाटते हैं। कहते हैं बड़ा मंगल के दिन शहर में कोई भी भूखा पेट नहीं सोता है। चाहे छोटा आदमी हो या बड़ा आदमी हेर कोई भंडारे का प्रसाद ही खाता है।